अवैध धान परिवहन करने वाले कोचियों पर हो सख्त कार्यवाही-कलेक्टर

सीमावर्ती क्षेत्रों में अवैध धान का परिवहन रोकने के लिए दिए निर्देश : साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक आयोजित
रायगढ़,। दैनिक सेंट्रल न्यूज़ ।
कलेक्टर श्री यशवंत कुमार ने आज यहां कलेक्टोरेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक ली। इस अवसर पर उन्होंने सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों से भेंट की।

कलेक्टर श्री यशवंत कुमार ने कहा कि एक टीम वर्क में सभी मिलकर बेहतर कार्य करने की कोशिश करेंगे। शासन के नियमानुसार सभी उत्कृष्ट कार्य करें। उन्होंने सभी विभागों में किए जा रहे कार्यों की जानकारी ली। कलेक्टर श्री यशवंत कुमार ने कहा कि शासन की प्राथमिकता के अनुरूप राजस्व विभाग के मूल कार्य प्रभावित नहीं होना चाहिए। इसके साथ ही भू-अर्जन के कार्यों में प्रगति लायें। सामुदायिक पट्टा के संबंध में भी जनसामान्य में जागरूकता लायें। उन्होंने कहा कि किसी कोर्ट में ऐसे प्रकरण जिनका 6 माह बाद भी निराकरण नहीं हुआ है तो इसका निरीक्षण वे स्वयं करेंगे। उन्होंने साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में लंबित पत्रों की गहन समीक्षा की।

कलेक्टर श्री यशवंत कुमार ने सीमावर्ती क्षेत्रों में अवैध धान का परिवहन रोकने के कड़े निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस बात पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है किसान सेे ही धान की खरीदी हो। उन्होंने कोचियों पर कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी एसडीएम से कहा कि समितिवार एवं किसानवार तथ्यों की समीक्षा करें कि रकबे के अनुसार कितने क्ंिवटल धान का उत्पादन हुआ है। उन्होंने तय सीमा से ज्यादा धान लाने वाले पर रोक लगाने के लिए निर्देशित किया। जिला विपणन अधिकारी श्री गुप्ता ने धान खरीदी, मिलर्स द्वारा धान के उठाव, धान के सुरक्षित रख-रखाव के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि संग्रहण केन्द्रों में 14216 मिट्रिक टन धान परिवहन का आदेश जारी किया गया था जिसमें से 5000 मीट्रिक टन धान का उठाव हो गया है। कलेक्टर ने मिलर्स को डीओ (डिलीवरी आर्डर) काटने के संबंध में भी जानकारी ली।

उप पंजीयक सहकारिता श्री बसंत कुमार ने बताया कि ऋण माफी योजना के तहत लगभग 45000 किसान लाभान्वित होंगे। उन्होंने बताया कि रायगढ़ जिले में अपेक्स बैंक की कुल शाखाएं रायगढ़, पुसौर, सारंगढ़, बरमकेला, खरसिया एवं धरमजयगढ़ में संचालित है। इन शाखाओं के माध्यम से धान बेचने वाले किसानों भुगतान ऑनलाइन अंतरण के माध्यम से किया जाता है तथा इन्हीं शाखाओं के माध्यम से अल्पकालीन कृषि ऋण का वितरण भी किया जाता है। जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि 80 प्रतिशत कोर्स स्कूलों में पूरा हो गया है। शिक्षा कर्मियों को संविलियन एवं यू डाइस का अद्यतनीकरण पूर्ण हो गया है। कलेक्टर ने कहा कि बच्चों की गुणवत्तायुक्त शिक्षा पर ध्यान दें एवं शिक्षकों को भी इसके लिए प्रोत्साहित करें। उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में प्रगति दिखाई देना चाहिए। राजीव गांधी शिक्षा मिशन के जिला समन्वयक श्री रमेश देवांगन ने बताया कि दिव्यांग बच्चों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए उनका चिन्हांकन किया गया तथा पात्र 700 बच्चों को प्रमाण-पत्र एवं यूआईडी फार्म भराये गये है। उन्होंने बताया कि जिले के समस्त शासकीय प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं में नि:शुल्क गणवेश एवं पाठ्यपुस्तक का वितरण कराया गया। कलेक्टर ने खाद्य विभाग के अधिकारी को बैंक खाता, मोबाइल नम्बर एवं आधार सीडिंग के निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री यशवंत कुमार ने रोजगार अधिकारी को मुख्यमंत्री कौशल योजना के कार्य में गति लाने के निर्देश दिए। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन अभियंता श्री संजय सिंह ने बताया कि भीषण गर्मी के दिनों में भू-जलस्तर नीचे जाने से लगभग 3000 हैण्डपंप सूख जाते हैं। जिससे बरमकेला विकासखण्ड सबसे ज्यादा प्रभावित क्षेत्र हैं। नेशनल हाइवे के अधिकारी को रायगढ़-सारंगढ़ मार्ग क्रमांक 216 के कार्येां में प्रगति लाने के निर्देश दिए। उद्योग, समाज कल्याण, आदिवासी, कृषि, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना सहित सभी विभागों के अधिकारी ने जानकारी दी। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री हरीष एस, श्री सुखनाथ अहिरवार सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ